गुरुवार, 18 जनवरी 2024

attitude story in hindi | एटीट्यूड स्टोरी हिंदी में

दोस्तों के इस लेख में हम आपको attitude story in hindi सुनने जा रहे है जो आपको पसंद आएगा अगर आप भी एटीट्यूड स्टोरी पढ़ना पसंद करते है तो आप मेरा ब्लॉग को subscribe जरूरी करें । 


attitude story in hindi 


पुराने वक्तों की बात है, पहाड़ों में एक बाबा रहा करता था। उसके बारे में मशहूर था की वो बहुत ही ज्ञानी है और हर सवाल का जवाब वो जानता है। एक स्कूल टीचर ने जब इस बारे में सुना तो सोचा की चलो क्यों ना इस बाबा से मिलकर इससे कुछ पूछा जाये। 



वह सुबह सवेरे उठकर पहाड़ों के लिए निकला और पहाड़ों में जा पहुंचा। थोड़ा सा ढूंढने पर उसे बाबा नज़र आया। ही हैलो के बाद उसने उस बाबा से पूछा कि बाबा क्या आप सच में मेरे किसी भी सवाल का जवाब दे सकते हैं?


बाबा खामोश रहा उसने चाय की केतली उठाई और एक कप में चाय डालनी शुरू की। कप भरने के बाद भी वो कप में चाय डालता रहा? यहाँ तक की चाय नीचे गिरने लगीं। अब उस स्कूल टीचर का सब्र खत्म हुआ। उसने भाभी से कहा बाबा बस कर दीजिए चाहे नीचे गिर रही है।


इस बार बाबा मुस्कुराते हुए बोला, उसने कहा, मैं चाहता था कि तुम मेरी ये हरकत नोटिस करो और ऐसा इसलिए कि तुम समझ सको कि जीस तरह एक भरे हुए कप में चाय नहीं डाली जा सकती, उसी तरह एक भरे हुए दिमाग में भी कुछ नहीं डाला जा सकता। तुमने पहले से मेरे बारे में सुन रखा है और तुम्हारे दिमाग में मेरी एक इमेज बन चुकी है। 


सो, अगर मुझसे कुछ सीखना चाहते हो या कहीं से भी कुछ भी सीखना चाहते हो तो अपना दिमाग खाली रखना सीखो। जो चीज़ सीखना चाहते हो उसके बारे में पहले से कोई कल्पना कर के पहले से ही कोई राय बना करना बैठ जाओ, क्योंकि दिमाग को खाली रखते हुए सीखना असल में सीखना है इस तरह से सीखना तुम्हारे लिए कई पॉसिबिलिटीज़ को पैदा करेगा।


आप खुद सोचें अपनी जिंदगी में हम कई लोगों के बारे में, कामों के बारे में चीजों के बारे में पहले से ही डिसाइड कर लेते है की ये अच्छा है, बुरा है, ऐसा है वैसा है। हम बस बहुत सारी सोचो से ही अपने दिमाग को भर लेते हैं। ये बहुत गलत है। हमें अपने दिमाग को खाली रखना सीखना होगा और लोगों के चीजों के कामों के बारे में पहले से ही अच्छे बुरे होने का फैसला ना करते हुए उन्हें एक अच्छी मानसिकता के साथ वेलकम करना होगा।


और ये सही और गलत को समझने में और चीजों को सही से सीखने में हमारी मदद करेगा। और सबसे इम्पोर्टेन्ट हमे ये भी समझना होगा कि अपने दिमाग को किसी भी तरह की सोचो से खाली रखना हमें दिल से खुश रखता है । 


तो दोस्तो attitude story in hindi आपको क्या सिख मिला वो आप जान ही गए होंगे हम उम्मीद करता हूं यह स्टोरी आपको जरूर पसंद आई होगी और आई होगी तो आपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले । 

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment